Categories
उत्तर प्रेदेश महाराजगंज

आम आदमी पार्टी के मीडिया प्रभारी बनाए गए अजय सिंह यादव

महाराजगंज जनपद के फरेंदा थाना प्रतिनिधि दैनिक निर्वाण टाइम्स/इंडिया टीवी न्यूज 24 7 न्यूज पोर्टल के पत्रकार अजय सिंह यादव को आम आदमी पार्टी का जिला मिडिया प्रभारी के पद पर मनोनित किया गया।आम आदमी पार्टी के जिला अध्यक्ष पशुपतिनाथ गुप्ता ‌एवं एम के अग्रवाल जी के द्वारा आम आदमी पार्टी का सदस्यता पत्र एवं टोपी लगाकर दिलवाया गया सदस्यता।इस दौरान उन्होंने पार्टी के उद्देश्य को बताया कि लोकतंत्र लोगों द्वारा किया जाने वाला स्वशासन है, परंतु लोकतंत्र का वर्तमान रूप इस आदर्श को नकार कर नागरिकों को मात्र शासित वर्ग के रूप में कमतर करता है। आम आदमी पार्टी का लक्ष्य शासन शक्ति को जनता में पुनर्स्थापित करना है ताकि हमारे संविधान में वर्णित स्वराज की अवधारणा को साकार किया जा सके।

Categories
उत्तर प्रेदेश महाराजगंज

अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार सुरक्षा संगठन के जिलाउपाध्यक्ष बने पंकज मणि त्रिपाठी

उत्तर प्रदेश जनपद महराजगंज अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार सुरक्षा संगठन के जनपद महराजगंज के जिलाउपाध्यक्ष बने पंकज मणि त्रिपाठी जनपद वाशियों ने दी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं अन्तरराष्ट्रीय मानवाधिकार सुरक्षा प्रदेश अध्यक्ष माननीय उमेश यादव जी और संगठन के जनपद महराजगंज जिलाध्यक्ष जनाब तबारक अली के नेतृत्व में श्री पंकज मणि त्रिपाठी को अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार सुरक्षा संगठन के जिलाउपाध्यक्ष बना कर संगठन के दायित्वों को सौंपा इस संगठन को देखते हुए श्री पंकज मणि त्रिपाठी ने संगठन के कार्यो को बख़ूबी निर्वहन करने का भरोसा दिया तथा सपथ लिया कि हम संगठन के कार्यो को तन,मन,धन व संबैधानिक नियमो का पालन करते हुए निर्वहन करूँगा। और अपेक्षा की गयीं की जनपद में समाज मे व्याप्त भ्रष्टाचार, उत्पीड़न, शोषण,भय,आतंकवाद, व मानवाधिकार जैसे हनन जैसी घटनाओं पे कड़ी नजर रहेगा और शासन प्रशासन को घटनाओ से अवगत कराते हुए उनके सहयोग पीड़ित ब्यक्तिओ को जनहित व न्याय दिलाने का कार्य करूँगा l
पंकज मणि त्रिपाठी ने एक बात और कहा कि अगर जनपद में मानवाधिकार जैसे किसी का हनन हो रहा है तो मैं बेख़ौफ़ होकर न्याय दिलवाने का काम करूंगा और हमको कभी यह जानकारी मिली कि थाना ,तहसील,ब्लाक ,व सरकारी काम काज में पुलिस प्रशासन व अधिकारी ग़रीबो से रिस्वत व किसी कार्य के लिए परेशांन कर रहे है तो उन सब के खिलाफ कार्यवाही करने का प्रयास करूंगा

Categories
उत्तर प्रेदेश गोरखपुर महाराजगंज

गोरखपुर रामगढ़झील से बड़ी खबर _UP INDIA NEWS NICHLAUL MAHARAJGANG

भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुअल लेनायं ने गोरखनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के बाद शहर का भी भ्रमण किया। इस दौरान डीएम के विजयेंद्र पांडियन के साथ रामगढ़ झील स्थित नौका विहार पहुंचे तो झील की खूबसूरती देख मंत्रमुग्ध हो गए। प्रस्ताव दिया कि सरकार यदि तैयार हो तो वह अपने देश की तकनीक से इसकी सफाई कराने को तैयार हैं। इमैनुअल ने बताया कि दिल्ली में फ्रांस की कंपनियां, वहां की सरकार के साथ मिल कर दो ताल को स्वच्छ करने का काम कर रही हैं। डीएम ने आश्वस्त किया कि वह इस संबंध में मुख्यमंत्री से वार्ता करेंगे। इमैनुअल ने नौका विहार पर 7 मिनट का वक्त बिताया और यादगार के तौर पर फोटो भी खिंची और खिंचवाई। चूंकि इमैनुअल 9 बजे ही गोरखनाथ मंदिर से निकल गए थे। ऐसे में एयरपोर्ट जाने से पहले उनके पास काफी वक्त था। इसलिए साथ आई महिला अधिकारी ओलीविया के साथ मंदिर से निकलने के बाद शहर भ्रमण की इच्छा व्यक्त की थी। डीएम ने उन्हें लेकर शहर दिखाया। तमाम स्थान पर हो रहे निर्माण कार्यों के अवगत कराया। सड़कों के चौड़ीकरण से लेकर एम्स, प्राणी उद्यान, प्रेक्षागृह, खाद कारखाना समेत भविष्य में प्रस्तावित विकास कार्यो से भी अवगत कराया। राजदूत ने आटोमोबाइल एवं रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश पर ली जानकारी डीएम के. विजयेंद्र पांडियन ने फ्रांस के राजदूत के सामने निवेश के लिए प्रस्ताव रखा। इस पर इमैनुअल ने पूछा कि किस सेक्टर में निवेश की संभावनाएं हैं। डीएम ने टेक्सटाइल एवं स्टील से जुड़ी कंपनियों के लिए काफी संभावनाएं व्यक्त की। इस पर इमैनुअल ने आटोमोबाइल सेक्टर और रियल एस्टेट सेक्टर पर निवेश की संभावनाओं में ज्यादा रुचि व्यक्त की। जमीन की उपलब्धता के सवाल पर डीएम ने बताया कि सरकार के पास बड़ा लैंड बैंक है। प्रोजेक्ट के लिए जमीन की कमी नहीं होगी। विदेशी कंपनी के गोरखपुर में काम करने के सवाल पर डीएम ने बताया कि खाद कारखाने में जापान की टोयो और कोकाकोला भी गीडा में प्लांट लगा रही। कई कंपनियों के निवेश का प्रस्ताव मिले हैं। “और बोले फिर आऊंगा गोरखपुर देखने…डीएम की आवभगत से खुश फ्रांस के राजदूत ने एयरपोर्ट पर डीएम को आश्वस्त किया कि विकास परियोजनाएं गोरखपुर की तस्वीर बदल देंगी। वह भी पांच साल बाद गोरखपुर की बदली तस्वीर देखने आएंगे। ‘‘ मंदिर के दर्शन-पूजन के बाद फ्रांस के राजदूत ने शहर का भी भ्रमण किया है। रामगढ़ताल की खूबसूरती प्रभावितहो इसे और स्वच्छ कराने का प्रस्ताव दिया। इस बारे में मुख्यमंत्री से बात की जाएगी। उन्होंने आटोमोबाइल सेक्टर एवं रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश के बारे में भी जानकारी एकत्रित की।

Categories
उत्तर प्रेदेश महाराजगंज

लड़ूंगा नही तो जीतूंगा कैसे, संघर्ष का साथी हूँ रुकूँगा कैसे।

काटों का काम है चुभना, उन्हें कुचलूँगा नही तो चलूंगा कैसे।। महाराजगंज जिले के निचलौल बिजली विभाग में मची है लूट #सरकार_का_अरबों_रुपया_चपत_लगाकर अवर अभियंता,अधिशासी अभियंता एवं उपखंड अधिकारी फर्जी बिलिंग ओवरलोडिंग बकाया के नाम पर यह अधिकारी करोड़ों करोड़ों की संपत्ति अर्जित किए हैं वही छोटे मझोले व्यापारी किसान करोना काल से घर गृहस्ती चलाने में है असमर्थ वही इन अधिकारियों की गुंडागर्दी अवैध वसूली चरम पर है सरकार से मांग है इन अधिकारियों को तत्काल बर्खास्त किया जाए।
सरकार का वादा था किसानों का आमदनी दुगुना करने के लिए और 15 दिन में गन्ना किसानों का बकाया भुगतान करने के लिए लेकिन सरकार के किसान विरोधी नीतियों के कारण आज गन्ना किसान कहीं का नहीं है वही धान क्रय केंद्रों पर किसानों की धान की खरीदारी नहीं की जा रही है समर्थन मूल्य से आधे दामों में किसान अपने फसल को बिचौलियों के हाथों बेचने पर मजबूर हैं। 24 नवंबर दिन मंगलवार को भारतीय किसान संघर्ष समिति एवं कांग्रेस पार्टी के संयुक्त अगुवाई में #किसानजन_आक्रोश_पद_यात्रा निकालकर जिला अधिकारी का घेराव किया जाएगा आप सभी आदरणीय पार्टी कार्यकर्ता पदाधिकारी गण शुभचिंतक नौजवान साथी अन्नदाता किसान भाइयों आप सभी से अनुरोध है सुबह 10:00 बजे सक्सेना चौराहा पर पहुंचकर किसानों के हक और अधिकार की आवाज बुलंद करें। जय जवान-जय किसान इंकलाब-जिंदाबाद कांग्रेस पार्टी-जिंदाबाद भारतीय किसान संघर्ष समिति-जिंदाबाद किसाननेता राजू कुमार गुप्ता राष्ट्रीयअध्यक्ष-भारतीय किसान संघर्ष समिति!

Categories
उत्तर प्रेदेश महाराजगंज

उगते सूर्य को अर्घ्य देकर महिलाओं ने किया पूजा तथा अपने पुत्र व पति की दीर्घायु के लिए मांगी मिन्नतें।

यूपी के जनपद महाराजगंज के ग्राम सभा बैठवलिया में छठ घाट पर उगते हुए सूर्य को अर्ध देकर महिलाओं ने किया पूजा जिसमें ग्राम प्रधान प्रतिनिधि श्री फगुनेश मोदनवाल ने सभी भक्तजनों का आदर सम्मान करते हुए प्रसाद को काफी मात्रा में बटवाया।यह प्रक्रिया घंटों चलती रही बताते चलें कि ग्रामसभा बैठवलिया के श्री फगुनेश मोदनवाल ने स्ट्रेचर, टेंट व जनरेटर सहित चना, हलवा चाय, खाने पीने की सभी व्यवस्थाएं आगंतुकों के लिए सुचार रूप से किए थे। साथ ही साथ छठ महापर्व की शुरुआत में ही सभी माताओं, बहनों ,भाइयों वह बड़े बुजुर्गों को शुभकामनाएं भी दिए, व आशीर्वाद प्राप्त किए। साथ ही साथ बहुआर चौकी के तेजतर्रार दरोगा श्री बृजेश सिंह ने सभी प्रमुख छठ घाटों पर अपने पुलिस के जवानों को मुस्तैद किया हुआ था और उसके साथ ही साथ अपने खुद सभी घाटों पर अपनी पैनी नजर को रखे हुए थे। और महिलाएं पानी में खड़ी होकर उगते सूर्य को अर्घ्य देकर पूजा अर्चना की। शासन प्रशासन के दृष्टिकोण से बहुआर चौकी इंचार्ज श्री बृजेश सिंह ,अमित कुमार गुप्ता, रामाश्रय यादव, कृष्ण प्रताप सिंह ,बृजेश यादव राधेश्याम सिंह एवं ग्राम वासियों व सम्मानित लोगों में प्रधान प्रतिनिधि श्री फागुनेश मोदनवाल, समाजसेवी श्याम मोदनवाल, ओपी मद्धेशिया ,ध्रुव नारायण चौहान, लाल बिहारी यादव सहित तमाम भक्तगण शामिल रहे।

Categories
उत्तर प्रेदेश महाराजगंज

जिलाधिकारी ने किया शराब की दुकानो औचक निरीक्षण अमित देवदह ब्यूरो ।

महराजगंज,जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार व पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता द्वारा संयुक्त रूप में आबकारी की एलाटेड शराब की दुकान माडल शाप फरेन्दा,देशी शराब नम्बर-2 तथा परसा महन्थ की दुकान का निरीक्षण किया गया । जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान लेबलिंग व पैकिंग को चेक करते हुए सैम्पलिंग करायी गयी । सैम्पलिंग की जाच करायी जा रही है । जिलाधिकारी ने सभी ठेके की दुकानो को हिदायत दी कि किसी प्रकार की डुप्लेकेसी नही होनी चाहिए । डुप्लेकेसी व नकली शराब दुकान में पायी जाती है तो कठोरत्म कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी । तत्पश्चात जिलाधिकारी ने भारत सीमा सोनौली का भी निरीक्षण किया । सीमा अन्तर्गत कोविड 19 की एन्टीजेन जाच की कैम्प टीम से वार्ताकर जानकारी प्राप्त की। उक्त अवसर पर एस0 डी0 एम0व सी0ओ0 नौतनवा सहित सोनौली चौकी प्रभारी उपस्थित रहे ।

Categories
उत्तर प्रेदेश महाराजगंज

महराजगंज के पांच ब्लाक में बनेंगे आठ स्वास्थ्य केन्द्र

जिले के पांच ब्लाक क्षेत्र के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। उन्हें इलाज कराने के लिए अधिक दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। उनके गांव के नजदीक स्वास्थ्य केंद्र बनेंगे। स्वास्थ्य प्रशासन ने स्वास्थ्य केंद्र निर्माण के लिए जमीन चिह्नित कर शासन को रिपोर्ट भेज दी है। बहुत जल्द निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। जिले के पांच ब्लाकों में आबादी के हिसाब से स्वास्थ्य केंद्र नहीं हैं। ऐसे में इन क्षेत्र के लोगों को इलाज कराने के लिए अधिक दूरी तय करनी पड़ती है। इससे इन्हें काफी दुश्वारियां हो रही हैं। शासन ने स्वास्थ्य प्रशासन को इन क्षेत्र के लोगों को सहूलियत के लिए सामुदायिक-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व एएनएम सेंटर भवन निर्माण कराने का निर्देश दिया है। शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य प्रशासन ने स्वास्थ्य केंद्र निर्माण के लिए जमीन चिह्नित कर रिपोर्ट भेजा है। सब कुछ ठीक रहा तो इन ब्लाकों में बहुत जल्द स्वास्थ्य केंद्र भवन निर्माण शुरू हो जाएगा। दो एकड़ में बनेगा सीएचसी, एक एकड़ में पीएचसी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दो एकड़ में बनेगा और प्राथमिक सवास्थ्य केंद्र के लिए एक एकड़ जमीन होना अनिवार्य है। स्वास्थ्य केंद्र निर्माण के लिए जमीन चिह्नित कर शासन को रिपोर्ट भेज दी गई है। धन स्वीकृत होते ही भवन निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। डॉ. एके श्रीवास्तव, सीएमओ

Categories
उत्तर प्रेदेश महाराजगंज

कलेक्ट्रेट सभागार में मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधानाचार्यो की दीक्षा अंगीकरण कार्यशाला की अध्यक्षता करते जिलाधिकारी।

महराजगंज,जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में मिशन प्रेरणा की ई-पाठशाला अन्तर्गत कलेक्टेट सभागार में दीक्षा अंगीकरण एप के सम्बन्ध में मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधानाचार्य की कार्यशाला आयोजित की गयी । जिलाधिकारी ने कार्यशाला में उपस्थित प्रधानाचार्यो से कहा कि इस योजना के एप को सभी 1 से 12 तक के बच्चों को एप लोड कराये तथा अधिक से अधिक एप लोड हेतु प्रचार प्रसार करें। जिससे सभी बच्चे दीक्षा अंगीकरण एप को लोड कर सम्बन्धित पाठ्य क्रम को पढ सके । उन्होने कोरोनो संक्रमण से बचने का भी सुझाव दिया । ठण्ड आते ही दिल्ली में पाव पसार दिया है यहा भी सावधानी नही बरती गयी तो संक्रमण की फैलने की सम्भावना बढ जायेगी । इसलिए सावधानी अवश्य बरते । मास्क लगाने व सोशलडिस्टेशिंग का पालन करने का आवाहन किया । दीक्षा अंगीकरण के सम्बन्ध की कार्याशाला में बताया गया कि एप में 1 से 12 तक के पूरा पाठयक्रम एंव आकषर्ण शिक्षण के लिए 4000 से अधिक पाठयक्रम पर आधारित शिक्षण सामग्री एंव 15 भाषायें उपलब्ध है विभाग की बेवसाईड की एप wwwpremaup.in लोड कर अध्यापक व विद्यार्थी कार्नर पर अनेक प्रकार के टी0एल0एम0 सामग्री वीडियों शिक्षण योजनायें उपलब्ध है कि जानकारी प्राप्त कर सकते है । यह मिशन एप अप्रैल से ही आकाशवाडी व दूरदर्शन यू0पी0 पर संचालित है । दूरदर्शन यू पी पर सूबह 9 बजे से 1बजे तक तथा आकाशवाडी पर 11 बजे से 12 बजे तक प्रसारित किया जा रहा है ।
कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी पवन अग्रवाल, बी एस ए ओमप्रकाश यादव,डायट प्राचार्य सहित मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधानाचार्य व अभिभावक भी उपस्थित रहे ।

Categories
उत्तर प्रेदेश महाराजगंज

समाज सेवी सद्दाम खान ने कराया छठ घाट कि सफाई

जनपद महराजगंज के विकास खण्ड निचलौल क्षेत्र के अंतर्गत कटहरी बाज़ार में आगामी पर्व छठ को लेकर लोगों ने तैयारियां शुरू कर दी है। छठ घाट की साफ सफाई का काम जोरों पर किया जा रहा है। क्षेत्र में छठ पर्व पूरे रीतिरिवाजों के साथ धूम धाम से मनाया जाता है। जो अब करीब आ गया है। ग्राम सभा कटहरी बाजार के अंतर्गत कस्बे में स्थित पोखरे पर छठ पर्व विशेष रूप से मनाया जाता है। जिसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। समाज सेवी सद्दाम खान ,अमजद खान, अजित यादव, ससाक मिश्रा, अरविन्द,प्रमोद गुप्ता,द्वारा इस पोखरे की साफ सफाई जोरो पर करवाया जा रहा है। लोग घाट की साफ सफाई में जुटे हुए है। रिपोर्टर मनीष कुमार मद्धेशिया महाराजगंज

Categories
उत्तर प्रेदेश महाराजगंज

कटहरी में की गई मूर्ति बिसजन

कोठीभार क्षेत्र के कटहरी, गौरा निपनिया,जहदा, संडा,भारत खण्ड पकड़ी विशोखोर,बड़हरा चरगहा,मदरहा, बढ़या, में सोमवार को शांतिपूर्ण तरीके से माँ लक्ष्मी की मूर्तियो का विषर्जन किया गया जिसमें सद्दाम खान (संमाज सेवी) अशोक पाण्डेय अजित यादव , इंग्लेश ,समीर , अमजद खान,गोलू गौड़,संजय कुशवाहा,शिवम पाण्डेय , अनिल ,अमन पाण्डेय सोनू कुमार, पिंटू,आदि मौजूद रहे। रिपोर्टर मनीष कुमार मद्धेशिया महाराजगंज