Categories
उत्तर प्रेदेश गोरखपुर

गोरखनाथ मंदिर में आंवले के पेड़ के नीचे भोजन कर सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया एकादशी व्रत का पारायण

गोरखपुर दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर आए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर पहुंचकर आंवले के पेड़ के नीचे भोजन कर एकादशी व्रत का पारायण किया। कार्तिक शुक्ल एकादशी का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व्रत रहते हैं। अगले दिन आंवले के पेड़ के नीचे पारायण करते हैं।
भारती सनातन संस्कृत का अनुपालन करते हुए उन्होंने सदर सांसद रवि किशन शुक्ल, विधायक विपिन सिंह, समेत मंदिर परिवार के सदस्यों एवं श्रद्धालुओं के साथ मठ के पेड़ के नीचे पारण किया। मान्यता है कि इस दिन आंवले के पेड़ के नीचे बैठने और भोजन करने से समस्त रोगों का नाश होता है।

Categories
उत्तर प्रेदेश गोरखपुर महाराजगंज

गोरखपुर रामगढ़झील से बड़ी खबर _UP INDIA NEWS NICHLAUL MAHARAJGANG

भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुअल लेनायं ने गोरखनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन के बाद शहर का भी भ्रमण किया। इस दौरान डीएम के विजयेंद्र पांडियन के साथ रामगढ़ झील स्थित नौका विहार पहुंचे तो झील की खूबसूरती देख मंत्रमुग्ध हो गए। प्रस्ताव दिया कि सरकार यदि तैयार हो तो वह अपने देश की तकनीक से इसकी सफाई कराने को तैयार हैं। इमैनुअल ने बताया कि दिल्ली में फ्रांस की कंपनियां, वहां की सरकार के साथ मिल कर दो ताल को स्वच्छ करने का काम कर रही हैं। डीएम ने आश्वस्त किया कि वह इस संबंध में मुख्यमंत्री से वार्ता करेंगे। इमैनुअल ने नौका विहार पर 7 मिनट का वक्त बिताया और यादगार के तौर पर फोटो भी खिंची और खिंचवाई। चूंकि इमैनुअल 9 बजे ही गोरखनाथ मंदिर से निकल गए थे। ऐसे में एयरपोर्ट जाने से पहले उनके पास काफी वक्त था। इसलिए साथ आई महिला अधिकारी ओलीविया के साथ मंदिर से निकलने के बाद शहर भ्रमण की इच्छा व्यक्त की थी। डीएम ने उन्हें लेकर शहर दिखाया। तमाम स्थान पर हो रहे निर्माण कार्यों के अवगत कराया। सड़कों के चौड़ीकरण से लेकर एम्स, प्राणी उद्यान, प्रेक्षागृह, खाद कारखाना समेत भविष्य में प्रस्तावित विकास कार्यो से भी अवगत कराया। राजदूत ने आटोमोबाइल एवं रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश पर ली जानकारी डीएम के. विजयेंद्र पांडियन ने फ्रांस के राजदूत के सामने निवेश के लिए प्रस्ताव रखा। इस पर इमैनुअल ने पूछा कि किस सेक्टर में निवेश की संभावनाएं हैं। डीएम ने टेक्सटाइल एवं स्टील से जुड़ी कंपनियों के लिए काफी संभावनाएं व्यक्त की। इस पर इमैनुअल ने आटोमोबाइल सेक्टर और रियल एस्टेट सेक्टर पर निवेश की संभावनाओं में ज्यादा रुचि व्यक्त की। जमीन की उपलब्धता के सवाल पर डीएम ने बताया कि सरकार के पास बड़ा लैंड बैंक है। प्रोजेक्ट के लिए जमीन की कमी नहीं होगी। विदेशी कंपनी के गोरखपुर में काम करने के सवाल पर डीएम ने बताया कि खाद कारखाने में जापान की टोयो और कोकाकोला भी गीडा में प्लांट लगा रही। कई कंपनियों के निवेश का प्रस्ताव मिले हैं। “और बोले फिर आऊंगा गोरखपुर देखने…डीएम की आवभगत से खुश फ्रांस के राजदूत ने एयरपोर्ट पर डीएम को आश्वस्त किया कि विकास परियोजनाएं गोरखपुर की तस्वीर बदल देंगी। वह भी पांच साल बाद गोरखपुर की बदली तस्वीर देखने आएंगे। ‘‘ मंदिर के दर्शन-पूजन के बाद फ्रांस के राजदूत ने शहर का भी भ्रमण किया है। रामगढ़ताल की खूबसूरती प्रभावितहो इसे और स्वच्छ कराने का प्रस्ताव दिया। इस बारे में मुख्यमंत्री से बात की जाएगी। उन्होंने आटोमोबाइल सेक्टर एवं रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश के बारे में भी जानकारी एकत्रित की।

Categories
उत्तर प्रेदेश गोरखपुर

गोरखपुर में सर्राफ को फोन कर बदमाश ने मांगी तीन लाख रुपए की रंगदारी

गोरखपुर के खोराबार क्षेत्र में गहनों की दुकान चलाने वाले सर्राफ से बदमाश ने फोन कर तीन लाख रुपये रंगदारी मांगी है। बदमाशों ने रुपये देने के लिए 24 नवंबर तक का समय दिया है। इस दौरान रुपये नहीं मिले तो जान से मारने की धमकी दी है। धमकी के बाद डरे सर्राफ ने खोराबार पुलिस में शिकायत की है। पुलिस ने मोबाइल नंबर धारक अज्ञात बदमाश के खिलाफ धमकी देने का केस दर्ज कर पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है। ऐहतियात के तौर पर सर्राफ की सुरक्षा बढ़ा दी गई है गगहा,कौड़ीराम के बलुआ बुजुर्ग निवासी श्रीराम वर्मा की खोराबार के डोलबजवा उर्फ सोनवे में सोनी ज्वेलर्स के नाम से दुकान है। पुलिस को दी तहरीर में श्रीराम ने लिखा है कि 19 नवंबर को दोपहर बाद 3.20 बजे अनजान नंबर से उनके मोबाइल पर फोन आया। काल रिसीव करने पर दूसरी तरफ से बात करने वाले ने बताया कि चौरीचौरा से बोल रहा हूं। तीन लाख रुपये की जरूरत है।
24 नवंबर तक अगर रुपये नहीं मिले तो जान से हाथ धो बैठोगे। फोन कटने के बाद श्रीराम वर्मा ने इसकी जानकारी अपने रिश्तेदारों के साथ ही गोरखपुर ग्रामीण क्षेत्र के विधायक विपिन सिंह को दी। उनके कहने पर खोराबार थाने पहुंच तहरीर दी। ऐहतियात के तौर पर पुलिस ने सर्राफ की सुरक्षा बढ़ा दी है।

Categories
उत्तर प्रेदेश गोरखपुर

छठ पर्व पर धराधाम परिवार ने जलाया एक दिया धरा के नाम

कोरोना योद्घा डॉ संतोष वर्मा एवम विनय श्रीवास्तव किये गए सम्मानित गोरखपुर आस्था के महापर्व छठ के शुभ अवसर पर एक तरफ जहां हजारों महिलाओं द्वारा क्षेत्र में स्थित मेला मैदान निकट तालाब में सूर्य को अर्घ देकर अपने इष्ट से सर्व कल्याण के लिए प्रार्थना की वही धराधाम इंटरनेशनल से जुड़े युवाओं द्वारा कोरोना से मुक्ति,विश्व कल्याण एवम सामाजिक सौहार्द के लिए एक दिया धरा के नाम पर कार्यक्रम आयोजित कर दीपोत्सव किया गया जो काफी चर्चा में रहा।इसी दौरान कोरोना महामारी के दौरान किये जा रहे उत्कृष्ट योगदान के लिए कोरोना योद्धा कौड़ीराम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ संतोष वर्मा एवम कोरोना जांच में विश्व विक्रम खिताब प्राप्त कोरोना योद्ध्य विनय श्रीवास्तव को समान्नित किया गया। इस अवसर पर धराधाम इंटरनेशनल के प्रमुख डॉ सौरभ पाण्डेय ,त्रियोगी नारायण पाण्डेय,गौतम पाण्डेय एवम युवा नेता अमित पाण्डेय ने कहा कि छठ लोगो के आस्था का पर्व है ।जो लोगो मे धर्म एवम अपनी संस्कृति से जुड़ने के लिए निरन्तर प्रेरित करता है।कार्यक्रम का संचालन गुरु पाण्डेय ने किया। इस अवसर पर कार्यक्रम के आयोजक गुरु पाण्डेय, दीपक पाण्डेय,युवा नेता भाजपा अमित पाण्डेय ,गौतम पाण्डेय,समीर पाण्डेय,सिद्धार्थ पाण्डेय , साधू शरण यादव,मनीष जायसवाल, नीरज बाबा,किशन अभय नंदन पाण्डेय , पाण्डेय,फणीश पाण्डेय,लक्ष्मी शंकर तिवारी,शम्भू शरण तिवारी,उमेश तिवारी ,सोमनाथ पाण्डेय धराधाम परिवार,त्रियोगी नारायण पाण्डेय निदेशक धराधाम इंटरनेशनल महेश ओझा ,पीयूष जायसवाल,हर्ष तिवारी आदि का काफी योगदान रहा

Categories
अपराध उत्तर प्रेदेश गोरखपुर

जनरथ बस और बाइक सवार आमने सामने भिड़ंत से बाइक सवार की दर्दनाक मौत

गोरखपुर पीपीगंज थाना क्षेत्र के गोरखपुर सोनौली मार्ग पर चकिया तिराहे पर मार्ग दुर्घटना में बाइक सवार युवक की रोडवेज बस की ठोकर से मौत हो गयी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।पुलिस बस को कब्जे में लेकर कार्यवाई कर रही है।
चिलुआताल थाना क्षेत्र के डोमिनगढ निवासी स्व.पारसनाथ यादव का पुत्र 40 वर्षीय दिग्विजयनाथ यादव बुधवार शाम करीब 5 बजे पीपीगंज से डोमिनगढ जा रहा था कि सोनौली हाइवे पर रसुलपुर चकिया तिराहे पर गोरखपुर की तरफ से सोनौली जा रही थी कि जनरथ बस व बाइक की आमने- सामने टक्कर हो गयी। जिसमें युवक की मौके पर मौत हो गयी है।घटना मेंं मौके पर पहुंची पुलिस शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस रोडवेज बस को कब्जे में लेकर कार्यवाई कर रही है।

Categories
उत्तर प्रेदेश गोरखपुर

उत्तर प्रदेश में 23 नवंबर से सभी विश्वविद्यालय खुलेंगे, दिशा-निर्देश जारी

गोरखपुर/उत्तर प्रदेश में 23 नवंबर से सभी राज्य व निजी विश्वविद्यालय खोले जाएंगे। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव ने प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधिकारियों, उच्च शिक्षा निदेशक, प्रयागराज, सभी राज्य व निजी विश्वविद्यालयों के कुलसचिव को पत्र लिखकर आदेश जारी कर दिए हैं।
जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि कक्षाओं में अधिकतम 50 प्रतिशत विद्यार्थी ही उपस्थित रहेंगे। कॉलेज स्टॉफ को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने का आदेश दिया गया है। निर्देश में छात्रों से अपील करते हुए कहा है कि सभी छात्रों को फेस कवर/मास्क पहनना चाहिए और सभी निवारक उपाय करना चाहिए। इन बातों का रखना होगा ध्यान – मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना चाहिए।
– छात्रों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ्य रहना चाहिए।- छात्रों को ऐसी गतिविधियां विकसित करनी चाहिए जो प्रतिरक्षा बढ़ाने में उपयोगी हों। इनमें व्यायाम, योग, ताजे फल खाना, स्वस्थ्य भोजन और समय से सोना शामिल है।
– छात्रों को कोविड- 19 महामारी के मद्देनजर स्वास्थ्य एवं सुरक्षा उपायों के संबंध में विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सराहनीय बताया इससे पहले यूपी सरकार के लिए आज एक अच्छी खबर आई है। कोरोना संक्रमण से बचाव में उत्तर प्रदेश सरकार की रणनीति को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने सराहनीय बताया है। डब्लूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना पीड़ित मरीजों के संपर्क में आए 93 प्रतिशत लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग कर कोरोना की रफ्तार पर लगाम कसी है। प्रदेश में कोरोना के 474054 सक्रिय केस रिपोर्ट के अनुसार यूपी में कोरोना के 474054 सक्रिय केस हैं। देश की जनसंख्या के हिसाब से सबसे बड़ा प्रदेश होने के बावजूद कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए यूपी सरकार ने जो कदम उठाए हैं, वह दूसरी सरकारों के लिए अनुकरणीय है।

Categories
उत्तर प्रेदेश गोरखपुर

सांसद रवि किशन ने पत्नी प्रीति शुक्ला संग मनाया करवा चौथ का त्यौहार

गोरखपुर के लोकप्रिय सांसद रवि किशन ने बुधवार को लखनऊ में करवा चौथ मनाया ।इस अवसर पर उनका पूरा परिवार लखनऊ में था।सांसद रवि किशन इस अवसर जहां कहीं भी रहते है वहीं यह त्यौहार मनाते है। सांसद ने बुधवार को अपनी पत्नी प्रीति शुक्ला के साथ करवा चौथ सेलिब्रेट किया।साथ में बच्चे भी बड़े प्रसन्न मुद्रा में नज़र आए। सांसद रवि किशन पत्नी प्रीति शुक्ला के सामने खड़े थे और पत्नी पूजा की थाली लिए पति की आरती उतारते नजर आई।दोनों काफी प्रसन्न दिख रहे थे।पत्नी प्रीति शुक्ला ने बताया कि हम हर साल बहुत उत्साह से करवा चौथ मनाते है। इस अवसर पर सांसद रवि किशन और उनकी पत्नी ने सभी व्रती महिलाओंं को करवा चौथ की ढेरो शुभकामनाएं दी।

Categories
उत्तर प्रेदेश गोरखपुर

आलू प्याज़ की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन ने कमर कसी महेवा मंडी में नियंत्रित दर पर नगर वासियों को उपलब्ध होगा आलू प्याज़

गोरखपुर। नगर वासियों को अब महंगे आलू प्याज से छुटकारा मिलने की उम्मीद है । जिला प्रशासन ने आलू प्याज का रेट निर्धारित करते हुए महेवा मंडी की विभिन्न दुकानों से बिक्री का आदेश जारी किया है । नगर मजिस्ट्रेट अभिनव रंजन श्रीवास्तव ने बताया है कि आलू एवं प्याज के बढ़ते दामों को देखते हुये जिलाधिकारी के निर्देशानुसार जनपद के महेवा मण्डी मे ईसा मोहम्मद एण्ड कम्पनी दुकान संख्या बी-7, अरिफ हुसैन आसिफ हुसैन दुकान संख्या बी-6, अलीकदर उर्फ मेल्लन दुकान संख्या बी-2 , गुप्ता ट्रेडिग कम्पनी दुकान संख्या डी-2 एवं बाबू एण्ड कम्पनी दुकान संख्या बी-9 पर सस्ते दर पार आलू एवं प्याज बेंचने की प्रकिया को आरम्भ कर दिया गया है। कोई भी गोरखपुरवासी इन दुकानो से कोविड संक्रमण से बचाव के प्रोटोकाल को पालन करते हुये प्रातः 11 बजे सांय 4 बजे तक आलू एवं प्याज ले सकता है। प्रतिदिन विक्री दरो को दुकानो पर प्रदर्शित भी किया जायेगा। सिटी मजिस्ट्रेट ने बताया कि बाजार से कम दर पर आलू प्याज शहरवासियों को उपलब्ध कराने का लक्ष्य है । उन्होंने बताया कि बुधवार को प्याज ₹55 जबकि आलू का रेट ₹35 निर्धारित किया गया था।

Categories
उत्तर प्रेदेश गोरखपुर

25 सौ किलोमीटर दूर से मंगाया गया था इस लाल भिंडी का बीज, जानिए क्या है इसमें खास

गोरखपुर में बाजार में अब हरी के साथ ही साथ लाल भिंडी नजर आए तो चौकिएगा नहीं। ये भी भिंडी की ही एक प्रजाति है। फिलहाल पादरी बाजार के अविनाश कुमार इसे उपजा रहे हैं। उन्होंने इसका बीज केरल से मंगवाया है।
दरअसल, अविनाश क्षेत्र विशेष में उगने वाली फसलों के बारे में जानकारी हासिल करते हैं और उसे स्थानीय माहौल के अनुसार उगाने के प्रयास करते हैं। इसी क्रम में उन्होंने केरल से लाल भिंडी का बीज मंगवाकर अपने घर के पास के खेत में लगाया। कुछ दिन में सभी पौधों में भिंडियां आ गईं। अविनाश बताते हैं कि लाल भिंडी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। फॉलिक अम्ल की प्रचुरता के चलते गर्भवती महिलाओं के लिए यह विशेष रूप से लाभदायक है। खासियतों से भरपूर होती है लाल भिंडी जिला उद्यान अधिकारी बलजीत सिंह ने बताया कि भिंडी की इस हाइब्रिड प्रजाति को भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान के द्वारा विकसित किया गया है। यह एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम और विटामिन ए की मात्रा भी सामान्य भिंडी से अधिक होगी। इसके फाइबर, पैक्टिन आदि तत्व मधुमेह को नियंत्रित करने, शरीर से विषैले तत्वों के निष्पादन में सहायक होते हैं।

Categories
उत्तर प्रेदेश गोरखपुर

बाथरूम में नहा रही नाबालिग का फोटो खींच ब्‍लैकमेल कर रहा था शोहदा, मुकदमा दर्ज

गोरखपुर के सहजनवा थाना क्षेत्र की रहने वाली एक नाबालिग लड़की अपने बाथरूम में नहा रही थी। इसी दौरान खिड़की के झरोखे से गांव के युवक ने उसकी तस्वीर खींच ली और उसे ब्लैकमेल करने लगा। परिवारीजनों को जब इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने घघसरा पुलिस चौकी पर मंगलवार को तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है। चौकी इंचार्ज ने थाने भेजकर किशोरी की तहरीर पर केस दर्ज कराया। पुलिस के मुताबिक मंगलवार की सुबह किशोरी अपने घर में स्नान कर रही थी, खिड़की के झरोखे से उसी गांव के रहने वाले जितेन्द्र नामक युवक ने अपनी मोबाइल से उसकी तस्वीर खींच ली और अपने दोस्तों के ह्वाट्सऐप पर वायरल करने के साथ ही ब्लैकमेल भी करना शुरू कर दिया। किसी ने लड़की के परिजनों को सूचना दी। लड़की को लेकर परिवारीजन घघसरा पुलिस चौकी पर पहुंचे और दोषी के विरुद्ध तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की। सहजनवा पुलिस ने उसी गांव के रहने वाले जितेन्द्र के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा-354 के साथ ही पाक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर युवक की तलाश शुरू कर दी। चौकी प्रभारी घघसरा रामप्रवेश सिंह ने कहा कि आरोपित की तलाश की जा रही है। थाना प्रभारी सहजनवा संतोष कुमार यादव ने कहा कि-फोटो खींचने वाले मनचले के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है । पुलिस अपनी कार्रवाई करेगी